fbpx

COVID-19 TEST with in two hour/ भारतीय आर्युविज्ञान अनुसंधान परिषद ने श्री सांई कोविड टैस्ट नाहन लैब को दी मान्यता।

October 12, 2020

श्री सांई अस्पताल द्वारा नाहन में स्थापित की गई हिमाचल की पहली निजि कोविड टैस्ट लैब।


नाहन
श्री साई अस्पताल नाहन ने एक और र्कीतीमान कर दिखाया है। कोरोना संकट में भय और असुरक्षा के माहौल से जूझ रहें लोगों के लिए नाहन में पहली निजि कोविड टैस्ट लैब को स्थापित किया गया है। जिसको भारतीय आर्युविज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा टैस्ट करने हेतु स्वीकृति भी दे दी गई है। जानकारी देते हुए अस्पताल के उपचिकित्सक अधिकारी प्रमोद रेढू ने बताया कि कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए लोगों की सुविधा के लिए श्री सांई अस्पताल ने कोविड टेस्ट लैब स्थापित करने का फैसला लिया है। जिसको मात्र 15 दिनों में ही तैयार करवाया गया है। श्री सांई कोविड टैस्ट लैब को नाहन रोड पर श्री साई अस्पताल से मात्र कुछ ही दूरी पर स्थापित किया गया है।

कुछ ही घंटों में मिलेगी रिपोर्ट


जानकारी देते हुए अस्पताल के डीएमएस प्रमोद ने बताया कि इस लैब की खास बात ये है कि इस लैब में टैस्ट की रिपोर्ट मात्र एक या दो घंटे में प्राप्त हो सकेगी। इसके अलावा किसी आपातकालीन परिस्थिति में रिपोर्ट मात्र 20 मिनट में भी उपलब्ध करवाई जा सकेगी। जिससे व्यक्ति का समय व डॉक्टर का समय भी बचेगा। इसके अलावा उक्त व्यक्ति का उपचार समय रहते शुरू किया जा सकेगा।

मोबाइल सेंपलिग से घर बैठे करवा सकते है टेस्ट



इस लैब के लिए श्री सांई अस्पताल द्वारा विशेष तौर पर एक मोबाइल सेंपलिंग टीम का गठन किया गया है, जिसमें करीब 10 से 15 कर्मचारियों को सेंपल केलेक्शन के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इस टीम को संचालित करने का कार्यभार मार्कटिंग मेनेजर लक्ष्य बंसल को दिया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए मार्कटिंग मेनेजर लक्ष्य बसंल ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति लैब में पहुंच कर सेंपल नही देना चाहता उसके लिए वहर इस मोबाइल सेंपलिग केलेक्शन टीम के के माध्यम से फोन पर टैस्ट करवाने के लिए बुकिंग कर सकता है, जिसके बाद टीम का मेंबर घर पर जाकर ही सेंपल लेगा व उसे सुरक्षित लेब तक पहुंचाएगा। जिसके एक या दो घंटे बाद व्यक्ति को ऑनलाइन रिपोर्ट उपलब्ध करवा दी जाएगी।

हिमकेयर व आयुष्मान कार्ड भी रहेगा विकल्प


उन्होने बताया कि श्री साई अस्पताल की इस कोविड लैब में गरीब तबके के लोग हिमकार्ड व आयुष्मान कार्ड के माध्यम से कोरोना का टैस्ट करवा सकते है। जिससे उनका टैस्ट निशुल्क ही किया जाएगा।

सुरक्षित वातावरण व बायोसेफ्टी किट भी उपलब्ध



जानकारी देते हुए श्री रेढू ने बताया कि लैब में कर्मचारियों व लोगों की सुरक्षा के लिए संपूर्ण प्रबंध किए गए है। इस लैब में क्लास 2 केटेगरी की बायोसेफ्टी किट रखी गई है, जोकि 0.01 फीसदी तक वायरस का सक्रंमण रोकने में सक्षम है। इसके अलावा लैब को पूर्णत सुरक्षित वातावाण में तैयार किया गया है। इस लैब में TrueNat कोविड टैस्ट, आरटीपीसीआर के साथ-साथ एंटीजन व ऐटीबॉडी टैस्ट भी किए जा सकेंगें। इस लैब के माध्यम से जिला सिरमौर के किसी भी इलाके से लोग घर बैठें कोविड टैस्ट की सेंपलिंग करवाकर मात्र एक या दो घ्ंाटे में रिर्पोट प्राप्त कर सकते है।
और पढ़े। 
सिर्फ एक दिन में पाएं बवासीर से मुक्ति, मिलिए हर रविवार, मंगलवार व शुक्रवार को लैप्रोस्कोपिक सर्जन, डॉ दिनेश बेदी से

Copyright by Shri Sai Hospital 2018. All Rights Reserved.