fbpx

Covid 19 Safety – सिरमौर में कोविड के बढ़ते मामलो पर श्री साई अस्पताल नाहन अर्लट, बनाई कोविड से बचाव की पॉलिसी

August 25, 2020

श्री साई अस्पताल में प्रतिदिन दी जा रही स्टाफ को ट्रेनिंग, डेली वर्कशॉप के माध्यम से दिया जा रहा प्रशिक्षण

किसी भी  अस्पताल में महामारी सेे बचाव में अस्पताल स्टाफ की रहती है मुख्य भुमिका – डीएमएस प्रमोद


श्री साई मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल नाहन कोविड 19 के बढते मामलो को लेकर सर्तक हो गया है। अस्पताल में स्वच्छता व सुरक्षा के नियमों को और भी सख्त कर दिया है। वैश्विक महामारी को देखते है, श्री साईं अस्पताल नाहन में प्रतिदिन स्टाफ कर्मचारियों को कोविड़ से बचाव व रोगियों की सुरक्षा को लेकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान सभी स्टाफ नर्स कर्मचारियों को सुरक्षा के तहत इंफ्ैकशन कंट्रोल को लेकर भी तमाम जानकारीयां उपलब्ध करवाई जा रही है। जानकारी देते हुए अस्पताल के डीएमएस प्रमोद रेढु ने बताया कि अस्पताल में विभिन्न प्रकार के रोगों का इलाज किया जाता है। जिसके कारण अस्पताल एक अतिसवेंदनशील क्षेत्र माना जाता है। स्वास्थ सुरक्षा को लेकर अस्पताल की कार्यशैली बहुत ही स्वच्छ व सुरक्षित रहनी चाहिए। उन्होने बताया कि कोविड़ का सक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है इसलिए अस्पताल के कर्मचारियों को बचाव व रोगियों को सुरक्षित माहौल प्रदान करने हेतु अस्पताल में प्रतिदिन ठोस कदम उठाए जा रहें है। सभी कर्मचारियों को मास्क व हैड सेनेटाइजिंग का नियमित इस्तेमाल अनिवार्य किया गया है। बाहरी क्षेत्र से आने वाले रोगी को इलाज से पहले कई भर्ती प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। अस्पताल में आने वाले रोगियों व भर्ती रोगियों की सुरक्षा हेतु नियमों में सख्ताई से बदलाव किए गए है। जिसमें कंटैनमेंट जोन से आने वाले रोगीयों के लिए विशेष सूची तैयार की गई है जिसमें आधार कार्ड अनिवार्य है। साथ ही रोगी के साथ मात्र एक ही तीमारदार को अनुमति दी गई है। जिससे इस वैश्विक महामारी के सक्रमण को रोका जा सकें। उन्होने बताया कि अस्पताल के प्रत्येक कर्मचारी का कोविड टैस्ट करवाया जा चुका जिसमें सभी कर्मचारीयों की रिपोर्ट निगेटिव है। ऐसे में लोगों की सुरक्षा के मदद्ेनजर व जो रोगी अस्पताल में भर्ती है उनकी सुरक्षा के चलते निर्णय लिया गया है कि नाहन व सिरमौर के अन्य कंटेनमेंट जोन से आने वाले रोगियो के लिए आधार कार्ड की फोटो कॉपी अनिवार्य की गई है।

नियमित हाथ धोना व मास्क का इस्तेमाल जरूरी

जानकारी देते हुए डीएमएस प्रमोद ने बताया कि कोविड अब हमारी जीवन का हिस्सा बन चुका है। जिसके साथ हमें जीने की आदत डालनी होगी। इससे बचाव ही बेहतर विकल्प है जिसके लिए हमें अपनी आदतों में बदलाव लाना आवश्यक है। उन्होने कहा दिन भर में ज्यादा से ज्यादा हाथ धोने की आदत डालें, साथ ही बाहर जाने पर हैड सेनेटाइजर साथ लेकर जाए। लोगों से तीन मीटर की दूरी बना कर रखें। किसी भी सार्वजनिक वस्तु छूने के बाद अपने हाथों को फोरन सेनेटाइज करें। मास्क को दिन में दो से तीन बार बदल दें। एक ही मास्क का लगातार प्रयोग न करें। मास्क कों कूडेंदान में अच्छी तरहा कागज में फोल्ड करकें डालें। घर में प्रवेश करने के समय तुरंत स्न्नान करें। किसी भी वस्तु को घर में ले जाने के बाद एक बाक्स में रखें व सेनेटाइज करने अथवा धोने के बाद ही इस्तेमाल करें। बाहरी संस्थानों के दरवाजों के हैंडल छूने से बचें। इस प्रकार की सावधानीयां हमें कोविड से बचा कर रखती है।

ये भी  पढ़े...

श्री साई अस्पताल में चर्म रोगियों के लिए 8 व 29 अगस्त को निशुल्क ओपीडी कील, मुहासे, दाद, मस्सों  व चेहरे का कालापन जैसी समस्याओं का समाधान करेगें चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ सहिल परूथी।

कोरोना संकट में गर्भवती महिलाएं कैसे रहें सुरक्षित क्या-क्या बरते सावधानी बता रही है सिनियर गायनोक्लोजिस्ट डॉ श्रद्धा बेदी 

श्री साई अस्पताल की अनूठी पहल, अब दर्द को क्यों सहे, आज ही कॉल करें व घर बैठे फिजियोंथेरेपी का लाभ उठाए

subscribe
Shere & Like

 

 


Copyright by Shri Sai Hospital 2018. All Rights Reserved.