fbpx


Blog

CLASSIC LIST


March 2, 2021 News

श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर , नाहन के नाक, कान एवं गला रोग विभाग में नाहन निवासी , 58 वर्षीय महिला की उपकरण ग्रंथि का सफल इलाज किया गया । नाक, कान एवं गला रोग विशेषज्ञ डॉ अनूप कुमार रॉय ने जानकारी देते हुए बताया की इस केस में महिला रोगी के चेहरे के दाईं तरफ एक गाँठ बनने लगी थी। 2012 में पहली बार रोगी ने सोलन में दिखाया था वहां उसे छोटी समझ कर बिना उपचार के रहने दिया. जिसके बाद धीरे धीरे यह गाँठ बढ़ने लगी। रोगी शनिवार को श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर , नाहन में इलाज के लिए आयी। टैस्ट में हमने पाया की ये एक ट्यूमर है जो की महिला के चेहरे के दाईं ओर बाहर की और बढ़ रहा था। रविवार को ऑपरेशन के माध्यम से इस ट्यूमर को निकाल दिया गया। रोगी बिलकुल स्वस्थ है।


डॉ. अनूप कुमार ने बताया की हमारे चेहरे में पैरोटिड ग्रंथियां जिसे उपकरण ग्रंथि भी कहते है। इससे मुँह में लार का निर्माण होता है। पैरोटिड ग्रंथियां सबसे बड़ी लार ग्रंथि हैं। ये ग्रंथि सिर के दोनों ओर कर्णपल्लव के कुछ नीचे स्थित होती हैं. इनकी वाहिनियाँ ऊपरी कृन्तक दाँतों के पीछे खुलती हैं. हमारे मुख में वे लगभग 20% लार को स्रावित करती हैं। इस लार को सीरस (serous) के रूप में भी जाना जाता है यानी अधिक तरल और द्रव। यह भोजन के पाचन का पहला चरण “चबाने” में मदद करती है जिससे भोजन लार की मदद से एक घोल में परिवर्तित हो जाता है और निगलने में आसानी होती है।


नाक, कान एवं गला रोग विशेषज्ञ एवं हेड व नैक सर्जन डॉ. अनूप कुमार रॉय ने बताया की इस प्रकार की यह नाहन क्षेत्र में पहली सर्जरी है। उन्होंने बताया की नाक, कान एवं गला रोग से परेशान रोगी उन्हें प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को मिल सकते है। श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर , नाहन में गंभीर से गंभीर रोगो का इलाज सम्भव हो रहा है। अब सिरमौर वासिओं को चंडीगढ़ या पंचकूला जैसे बड़े शहरों की और नहीं जाना होगा।



March 1, 2021 News

श्री साई कार्डियक एवं क्रिटिकल केयर सेंटर , पौंटा साहिब में तीन दिवसीय हृदय की जांच के मेगा कैंप में लगभग 250 लोगों ने लाभ लिया। इस कैंप में हृदय सम्बंधित बीमारियों का विशेषज्ञों की टीम द्वारा मुफ्त परामर्श दिया गया। साथ ही हृद्य सम्बंधित टैस्ट एवं ऑपेरशन प्रोसीजर भी किये गए।
श्री साई ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स के निदेशक डॉ दिनेश बेदी ने अधिक जानकारी देते हुए बताया की श्री साई कार्डियक एवं क्रिटिकल केयर सेण्टर , पौंटा साहिब में तीन दिवसीय हृदय जांच का मैगा कैंप लगाया गया । इस कैंप में पौंटा साहिब एवं आस पास के हरिये रोगिओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। इस कैंप में हृदय रोग विशेषज्ञों द्वारा रोगियों की जांच की गयी, साथ ही विशेषज्ञों द्वारा मुफ्त परामर्श भी दिया गया । इस कैंप में लगभग 250 हृदय रोगियों ने जांच का लाभ लिया। इन तीन दिनों में हृदय से जुड़े टैस्टों पर विशेष छूट दी गयी । जिसमें इको कार्डिओ ग्राफी , टी एम टी , होल्ट्र व अन्य सभी तरह के टैस्टों पर विशेष छूट दी गयी । जिसका पौंटा साहिब व आस पास के लोगों ने लाभ उठाया। इस कैंप में तीन एंजियोग्राफी की गयी।

उन्होंने ने बताया की इस तीन दिवसीय कैंप में विशेषज्ञों की टीम जिन में डॉ जगजीत सिंह सोढ़ी कार्डियोलॉजिस्ट , डॉ एम इस कोहली कार्डियोलॉजिस्ट , डॉ राघव फिजीशियन , डॉ जी पि दिवेदी फैमिली फिजिशियन मौजूद रहे । जिनसे रोगिओं ने मुफ्त परामर्श प्राप्त दिया गया।
डॉ. दिनेश बेदी ने बताया की हमे बेहद प्रसन्नता है की इस कैंप का हमारा उद्देश्य काफी हद तक पूर्ण हुआ है। हम लोगो को उनके शहर में ही बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने में सफल हुए। हम हमेशा कोशिश में रहते है की सिरमौर वासिओं को बेहतरीन से बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवा सके और वो भी बेहद किफायती दरों पर। इसी दिशा में बढ़ते हुए इस मैगा कैंप का आयोजन किया गया था । जिन टैस्टों के लिए पंचकूला – चंडीगढ़ जाना पड़ता था अब वो सभी टेस्ट यहीं अपने शहर में करवा सके है। जिसका सिरमौर वासिओं में भरपूर लाभ लिया।
साथ डॉ. दिनेश बेदी ने बताया की बहुत जल्द श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर , नाहन में भी कार्डियोलॉजिस्ट की सेवाएं शुरू की जाएगी। साथ ही इको कार्डिओ ग्राफी की सुविधा भी नाहन में शुरू की जाएगी। अब नाहन वासिओं के दिल का ख्याल भी रहेगा श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर , नाहन।



February 25, 2021 News

श्री साई कार्डियक एवं क्रिटिकल केयर सेण्टर , पौंटा साहिब में 26 -27 -28 फरवरी 2021 को हृदय रोगियों के लिए मैगा कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस कैंप में हृदय सम्बंधित बीमारियों का विशेषज्ञों की टीम द्वारा मुफ्त परामर्श दिया जायेगा। साथ ही टैस्टों पर विशेष छूट दी जा रही है।


श्री साई ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स के निदेशक डॉ दिनेश बेदी ने अधिक जानकारी देते हुए बताया की श्री साई कार्डियक एवं क्रिटिकल केयर सेण्टर , पौंटा साहिब में तीन दिवसीय हृदय जांच का मैगा कैंप लगाया जा रहा है। इस कैंप में हृदय रोग विशेषज्ञों द्वारा रोगियों की जांच की जाएगी , साथ ही विशेषज्ञों द्वारा मुफ्त परामर्श दिया जाएगा। इन तीन दिनों में हृदय से जुड़े टैस्टों पर विशेष छूट दी जाएगी। जिसमें इको कार्डिओ ग्राफी , टी एम टी , होल्ट्र व अन्य सभी तरह के टैस्टों पर विशेष छूट दी जायेंगे। इसके साथ हृदय सम्बंधित ऑपरेशन के प्रोसीजर जैसे एंजियोग्राफी , एंजियोप्लास्टी , स्टेंटिंग , पेसमेकर आदि किफायती दरों पर किये जाएंगे। उन्होंने ने बताया की इस तीन दिवसीय कैंप में विशेषज्ञों की टीम जिन में डॉ जगजीत सिंह सोढ़ी कार्डियोलॉजिस्ट , डॉ एम इस कोहली कार्डियोलॉजिस्ट , डॉ राघव फिजीशियन , डॉ जी पि दिवेदी फैमिली फिजिशियन मौजूद होंगें। जिनसे रोगी जांच एवं परामर्श ले सकेंगे।


डॉ. दिनेश बेदी ने बताया की हमारा उदेशय है की हम सिरमौर वासिओं को बेहतरीन से बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवा सके और वो भी बेहद किफायती दरों पर। इसी दिशा में बढ़ते हुए इस मैगा कैंप का आयोजन किया जा रहा है।
श्री साई कार्डियक एवं क्रिटिकल केयर सेण्टर , पौंटा साहिब में तीन दिन तक ये सभी विशेषज्ञ अपनी सेवाएं देंगे। पौंटा साहिब एवं आस पास के लोग इस मैगा कैंप में पहुँच कर अपनी स्वास्थ्य की जांच करवा सकते है। जिन टैस्टों के लिए पंचकूला – चंडीगढ़ जाना पड़ता था अब वो सभी टेस्ट यहीं अपने शहर में करवा सकते है। श्री साई कार्डियक एवं क्रिटिकल केयर सेण्टर , पौंटा साहिब में हृदय सम्बंधित रोगों के साथ साथ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ पंकज जैन भी मौजूद रहेंगे। बच्चों सम्बंधित बिमारिओं के लिए भी पौंटा वासी आ सकते है।



February 20, 2021 News

नाहन क्षेत्र में बढ़ते आत्महत्या के मामलों के मद्देनज़र श्री साई मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल एवं ट्रॉमा सेंटर, नाहन में शुरू किया गया मनोचिकित्सा विभाग।  जिसमें लोगों के मानसिक तनाव जैसे डिप्रेशन , तनाव और बच्चों में मोबाइल की आदत छुड़ाने जैसी समस्याओं को काउंसलिंग के माध्यम से ठीक किया जायेगा।

Ms. Mythili Shekhar, Clinical  Psychiatrist

अस्पताल के मनोचिकित्सा विभाग में  बतौर मनोविज्ञानिक मैथिली शेखर अपनी सेवाएं दे रही है।  मैथिली शेखर पिछले आठ वर्षों से  देश- विदेश में डिप्रेशन और तनाव से परेशान लोगों की काउंसलिंग कर मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करने में सहायता कर रही है।
श्री साई ग्रुप ऑफ़ हॉस्प्टिल्स के निदेशक डॉ  दिनेश बेदी ने जानकारी देते हुए बताया की नाहन व आस पास के क्षेत्रो में बढ़ते आत्महत्या के मामले चिंता का विषय बन रहा है।  आज कल की जीवन शैली , एकल परिवार , हर क्षेत्र में प्रत्योगिता की भावना से हर व्यक्ति किसी न किसी रूप से परेशान है।  जिसके कारण लोग डिप्रेशन के शिकार हो रहे है और डिप्रेशन से जूझते जूझते व्यक्ति आत्महत्या जैसा गलत निर्णय ले लेते है। इस  समस्या को गंभीरता से लेते हुए हमने श्री साई अस्पताल में मनोचिकित्सा विभाग की शुरुआत की है।  जिसमें मैथिली शेखर बतौर मनोविज्ञानिक अपनी सेवाएं दे रही हैं।

मैथिली शेखर पिछले आठ वर्षों से विभिन्न अस्पतालों व स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों के माध्यमों से हज़ारों स्कूल विद्यार्थिओं, डिप्रेशन से ग्रस्त लोगों का कॉउंसलिंग के माध्यम से इलाज कर उन स्वस्थ कर चुकी है।  उन्होंने बंगलौर में स्थित बैपस्ट  अस्पताल ,मनीपाल अस्पताल और मिजोरम एवं सिक्किम सरकार के स्वास्थ्य विभाग में बहुत से लोगों का उपचार किया है।  इसके साथ साथ मैथिली शेखर ने विदेशों में भी अपनी सेवाएं दी हैं।
नाहन में अस्पताल में कार्येरत होते ही मनोविज्ञानिक मैथिली शेखर ने नाहन पुलिस लाइन में एस ० पी ० के दिशा निर्देशन में पुलिस विभाग के कर्मचारिओं को तनाव मुक्त रहने के विषय पर जानकारी भी दी।


मनोविज्ञानिक मैथिली शेखर ने बताया की आज हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में डिप्रेशन या तनाव से ग्रस्त है यही तनाव आगे बढ़ कर व्यक्ति को गलत दिशा में ले जाता है। तनाव या डिप्रेशन के लक्षणों की बात करें तो व्यक्ति में यह लक्षण देखे जाते है जैसे नींद का कम आना या ज्यादा आना , खाना कम या जयादा खाना , वजन कम होना , किसी काम में मन न लगना , बेवजह रोते रहना , अकेलापन महसूस करना, समझ से दूर रहना ,  चिड़चिड़ापन रहना , मन में आत्महत्या के विचार आना।   उन्होंने बताया की यदि हम अपने परिवार में किसी भी व्यक्ति में डिप्रेशन के लक्षण देखते है तो बिना देर किये उसे समझने की कोशिश करे और उनसे बात कर उनकी समस्या जाने। आप अस्पताल में मनोचिकित्सा विभाग में हम से मिल सकते है।



February 4, 2021 News

श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्प्टिल एवं टॉम सेंटर नाहन के दन्त चिकित्सा विभाग में सफल 6 इम्प्लांट सर्जरी की गयी। इस केस में 61 वर्षीये व्यक्ति के सभी निचले दांत टूट गए थे। रोगी की दांत लगाने के लिए निचली जबड़े की हड्डी भी बहुत कम थी। और उनके द्वारा बाहर पहले करवाई गयी इम्प्लांट सर्जरी फेल हो रही थी। श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्प्टिल एवं टॉम सेंटर नाहन के दन्त चिकित्सा विभाग में सफल इम्प्लांट सर्जरी की गयी।


डॉ दिशा मनकू ने बताया की यह केस बहुत मुश्किल था रोगी के निचले जबड़े में हड्डी बहुत कम थी तो हमे इस रोगी में बोन ग्राफ्ट के माधयम से निचली जबड़े की हड्डी को बढ़ाया और उस पर इम्प्लांट सर्जरी की । तीन महीने के समय अंतराल में यह हड्डी मजबूत हो जाएगी और उसके बाद उस पर फिक्स्ड दांत लगवा दिए जाएंगे। डॉ दिशा मनकू ने बताया हमारी टीम में डॉ. अंकुश गर्ग , डॉ दिशा एवं डॉ. आरुषि में इस सफल इम्प्लांट सर्जरी को किया। उन्होंने कहा की श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्प्टिल एवं टॉम सेंटर नाहन में गंभीर से गंभीर रोगों का इलाज सफलता पूर्वक किया जा रहा है। अब गंभीर समस्या के लिए नाहन से बहार जाने की आवश्यकता नहीं है।



February 1, 2021 News

श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर , नाहन के स्किन एवं हेयर केयर विभाग द्वारा सफल हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी की गयी। 29 वर्षीय युवक के सर के आगे के बाल उड़ चुके थे और पिछले 3 – 4 साल से यह युवक बाल झड़ने की समस्या से बेहद परेशान था। श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर , नाहन के चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ: साहिल प्रूथी ने युवक की हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी की जानकारी देते हुए बताया की इस युवक ने काफी जगह से बाल झड़ने का इलाज करवाया , परन्तु उसे कहीं से भी कोई फर्क नहीं पड़ा।

डॉ: साहिल प्रूथी, चर्म रोग विशेषज्ञ

हमारे अस्पताल में उसके सभी टेस्ट किये गए और उसे हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी की सलाह दी गयी। उन्होंने बताया की इस युवक की हमारे स्किन एवं हेयर केयर विभाग की डॉक्टर्स की टीम द्वारा फॉलिक्युलर यूनिट एक्सट्रैक्शन (FUE) के माध्यम से सफल सर्जरी की गयी। इस सर्जरी में रोगी के सर पर एक एक हेयर फॉलिकल को मोटोरिसेड पंच के साथ लगया जाता है। जो कुछ महीनो में नार्मल हेयर की तरह बढ़ने लगते है।

Pre Operative

Post Operative

सर्जरी के बाद 4 महीने बाद नए बालो की हल्की हेयर ग्रोथ देखी जा सकती है और 6 से 10 महीनो में बालों में अच्छी ग्रोथ दिखने लगती है। एक से डेढ़ साल के अंतराल के बीच में बाल पूरी तरह से उगने लगते है। उन्होंने बताया की नाहन एवं पूरे सिरमौर जिले में यह इस प्रकार की ये पहली सर्जरी की गयी है।



January 30, 2021 News
जिला सिरमौर की पहली कैथ लैब जनता को समर्पित

श्री साईं ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स की कार्डियक सेंटर ब्रांच श्री साईं कार्डियक एंड क्रिटिकल केयर सेंटर का उद्धघाटन 31 जनवरी 2021, रविवार को पावंटा साहिब में हिमाचल प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्री सुख राम चौधरी जी एवं नाहन विधायक डॉ राजीव बिंदल जी द्वारा किया जायेगा। डॉ दिनेश बेदी , निदेशक श्री साई ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स ने जानकारी देते हुए बताया की श्री साईं ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स की कार्डियक सेंटर ब्रांच श्री साईं कार्डियक एंड क्रिटिकल केयर सेंटर का उद्धघाटन रविवार को होगा। इस सेंटर में कार्डियोलॉजी विभाग , बाल रोग एवं जनरल चिकित्सा विभाग , गंभीर रोग विशेषज्ञ एवं आई ० सी ० यू विशेषज्ञ की सेवाएं शुरुवाती समय में होगी और भविष्य में और विभाग भी सेंटर में शुरू किये जाएंगे।

डॉ बेदी ने बताया की नाहन में श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर बनाने के बाद हमने देखा की ह्रदय सम्बंधित गंभीर बीमारियों के लिए हमे रोगी को शहर से बाहर रेफर करना पड़ता था। जिस कारण रोगी अपने गोल्डन पीरियड में हाइयर सेंटर तक नहीं पहुँच पाते थे और परिवार को आकस्मिक हानि का सामना करना पड़ता था। इसी को ध्यान में रखते हुए श्री साई ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स ने ह्रदय रोगी एवं गंभीर रोगो से परेशा लोगो के लिए पावंटा साहिब में श्री साईं कार्डियक एंड क्रिटिकल केयर सेंटर बनाने का निर्णय लिया। इस सेंटर में गंभीर रोगिओं का समय पर इलाज किया जाएगा। यह कार्डियक सेंटर बनाने का उद्देशय यही है की हमारे सिरमौर वासिओं को हृदय सम्बंधित बिमारिओं की लिए बड़े शहरों की और न भागना पड़े। समय रहते रोगियों को इलाज मिल सके और रोगी की जान बच सके। हमारे कार्डियक क्रिटिकल केयर सेंटर में इमरजेंसी सेवाएं उपलब्ध है।
इस सेंटर में अनुभवी चिकित्सको के साथ यहाँ कैथ लैब की सुविधा, हृदय रोगी के लिए सभी टेस्ट जैसे 2 डी इको , स्ट्रेस इको, टी एम् टी , हॉल्टर, एंजिओग्राफी ,एंजिओप्लास्टी, पेस मेकर आदि सभी सुविधा उपलभ्ध रहेगी । गंभीर रोगिओं के लिए आई ० सी ० यु , नवजात के लिए एन ० आई ० सी ० यु , के साथ अल्ट्रासाउंड , सी टी स्कैन , एक्सरे की सुविधा होगी। श्री साई ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटलस का निरंतर प्रयास रहता है की हम सिरमौर वासिओं के लिए बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा दे सकें और हमारे किसी भी सिरमौर भाई को बड़े शहरों में महंगे इलाज के लिए भटकना पड़े। जिस प्रकार नाहन में श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल का जनता का सहयोग मिला है उसी प्रकार पावंटा साहिब में श्री साईं कार्डियक एंड क्रिटिकल केयर सेंटर को भी आपका सहयोग मिलेगा। रविवार से श्री साईं कार्डियक एंड क्रिटिकल केयर सेंटर सिरमौर वासिओं को समर्पित होगा।


January 27, 2021 News

श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर , नाहन को हिमाचल प्रदेश सरकार की स्वास्थ्य योजना आयुष्मान एवं हिम केयर के अंतर्गंत सर्वश्रेठ स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करने के लिए गणतंत्र दिवस समारोह में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री वीरेंदर कँवर द्वारा प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया गया। श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर , नाहन को हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इस सन्दर्भ में चयनित किये गए प्रदेशभर के दस निजी अस्पतालों में स्थान प्राप्त किया।

श्री साई अस्पताल ने अब तक लगभग 2500 से जयादा लोगो को इस योजना का लाभ पहुँचाया है। आयुष्मान एवं हिम केयर सेवाएं देने के लिए जिला सिरमौर में एक मात्र अस्पताल श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर , नाहन का चयन किया गया। अस्पताल निदेशक डॉ दिनेश बेदी ने इस सम्मान के लिए हिमाचल सरकार व जिला सिरमौर प्रशाशन का धन्यवाद करते हुए कहा की हम जिला सिरमौर में बेहतरीन से बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा देने के लिए हमेशा तत्पर है। हमारी कोशिश है की हम सिरमौर वासिओं की हर स्वास्थ्य जरूरत के लिए हर सुविधा मुहैया करवाएं, ताकि हमारे सिरमौर वासिओं को किसी भी गंभीर परिस्थिति में नाहन से बाहर ना जाना पड़े।उन्होंने कहा की हमारी स्वास्थ्य सुविधाएं 24×7 उपलब्ध है। हमारे अस्पताल में आयुष्मान कार्ड, हिम केयर कार्ड , इ० एस० आई एवं सभी प्रकार की इंशोरेंस की सुविधा उपलब्ध है। श्री साई अस्पताल हर वर्ग के लिए स्वास्थ्य सुविधा दे रहा है।



January 18, 2021 News
 श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर , नाहन के तीन वर्ष पुरे होने पर मुफ्त जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह मुफ्त जांच शिविर 24 जनवरी 2021, रविवार को श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर नाहन में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित होगा।

इस शिविर में जनरल एवं लैप्रोस्कोपिक सर्जरी सम्बंधित रोग जैसे पित्ते की पथरी , अपेंडिक्स में सूजन , हर्निया, गुर्दे व् पेशाब की नली की पथरी, पेशाब सम्बंधित समस्याएं , बवासीर आदि रोगो की जांच की जायेंगी। जनरल फिजिशियन सम्बंधित रोग जैसे हृदय रोग / बी पी , सांस संबधित विकार , ठाकर रहना , थायरॉइड की बीमारी , पेट में बार बार दर्द होना ,जिगर सम्बंधित विकार, पीलिया सम्बंधित परेशानिया। स्त्री – प्रसूति एवं बांझपन रोग में छाती की रसोली , बच्चेदानी की रसोली , अत्यधिक माहवारी , कम माहवारी , बच्चे न होना , नलियों की रुकावट ,हाई रिस्क प्रेगनेंसी आदि की जाँच। हड्डी व जोड़ो सम्बंधित रोग जैसे टूटी हड्डियों व् टेड़े मेढे हाथ , पेअर की परेशानी , शरीर में दर्द, जोड़ो में दर्द , घुटना ख़राब होम , पोलियो की वजह से विकलांगता , रीढ़ की हड्डी का दर्द। नेत्र समबन्धित रोग जैसे बाल नेत्र रोग , मोतियाबिंद, काला मोतियाबंद , पलकों का गिरना व् मुड़ना , नजर की जांच , नाखून आदि की जांच। चमड़ी रोग जैसे कील-मुहासे , दाद-खाज एवं खुजली , चहरे का कालापन एवं झाइयां, आँखों के निचे काले घेरे , रुसी एवं बाल झड़ना , रूखी त्वचा , सफ़ेद दाग की जांच। दन्त रोग में हड्डी में दांत फिक्स करना , नकली दांतों का फिक्स्ड सेट , टेढ़े -मेढ़े डेंटन का इलाज , बिना दर्द दांत निकलना , डेंटन की सफाई , मसूदूं में से खून एवं पायरिया , दांतो में ठंडा गरम लगना आदि की जांच । कान -नाक -गला रोग में नाक का लगातार बंद रहना , कान के परदे के पीछे की बिमारियों का इलाज , एलर्जी , टॉन्सिल आदि की जांच। बाल रोग में भूख न लग्न , थकन रहना , वजन न बढ़ना , पेट ख़राब रहना , बच्चो की ग्रोथ में कमी, सांस सम्बंधित परेशानी, बच्चो की मानसिक बीमारियां। फ़िजिओथेरपी में मांसपेशिओं में दर्द व् खिचाव,पोलियो मेलाइटिस ,स्लिप डिस्क, कंधे का दर्द, कंडे का जाम होना , फ्रैक्चर या सर्जरी होने के बाद होने वाली परेशानिया। आयुर्वेद व् पंचकर्मा द्वारा जोड़ो में दर्द , मधुमेह , पुराणी खांसी एवं दमा , अधरंग , नसों की कमजोरी , पीलिया , सर्वाइकल से सम्बंधित रोगो की जांच निशुल्क की जाएंगी। इस दिन सर्जरी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने पर साथ ही लैब टेस्ट पर 10 प्रतिशत की छूट रहेगी।

श्री साईं मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर नाहन के निदेशक डॉ दिनेश बेदी ने बताया की जिला सिरमौर में बेहतरी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाते हुए हमें तीन साल हो गए। हम निरंतर प्रयासरत रहते है की जिला सिरमौर के हमारे निवासिओं के लिए उच्च कोटि की स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवा सके। तीसरी वर्ष गाँठ के उपलक्षय पर अस्पताल में लगभग 15 डॉक्टरों की ओ ० पी ० डी निशुल्क रहेगी। सिरमौरवासिओं से अनुरोध है की मौके का लाभ उठाये और अपनी स्वास्थ्यए जांच करवाएं।


January 16, 2021 News
श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर, नाहन के नाक , कान एवं गला रोग विभाग में कान में छेद की सफल सर्जरी की गयी। डॉ अनूप कुमार रॉय , नाक , कान एवं गला रोग विशेषज्ञ द्वारा कान के पर्दे में छेद का, ऑपरेशन के माध्यम से सफल इलाज किया गया। डॉ अनूप कुमार रॉय ने बताया की इस केस में ३० वर्षीय युवक के कान से कम सुनाई देता था व् उसका कान निरंतर बहता रहता था। चेकअप के बाद पता चला की युवक के बांय कान के पर्दे में छेद होने के कारण ऐसा हो रहा है।
Dr. Anup Kumar Roy, ENT Specialist, Head & Neck Surgeon
डॉ अनूप कुमार रॉय ने बताया कान के पर्दे में छेद का मतलब व्यक्ति के कान के अंदर टिम्पेनिक मेम्ब्रेन का फटना होता है। टिम्पेनिक मेम्ब्रेन एक पतला टिशू होता है जो आपके मध्य कान व् भीतरी कान को विभाजित करता है। जब ध्वनि तरंगे आपके कान में प्रवेश करती है तब इस मेम्ब्रेन में कम्पन होती है जो हमें सुनने में मदद करती है। तो यदि कान में छेद होता है तो आपके सुनने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है।
 
इस केस में हमने युवक को सुन किया और बिना दर्द के टिम्पेनोप्लास्टी सर्जरी के माध्यम से इलाज किया। टिम्पेनोप्लास्टी सर्जरी में कान को बाहर से चीरा लगाकर खोला जाता है। जहाँ से ऑपरेशन के माध्यम से कान के पर्दे में हुए छेद को बंद किया जाता है।  उन्होंने ने कहाँ की नाक ,कान, गले से सम्बंधित रोगो के लिए श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर, नाहन में वो प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को अपनी सेवाएं दे रहे है। नाक ,कान गले से सम्बंधित गंभीर रोगो का इलाज नाहन में ही उपलबध है। अब किसी भी गंभीर समस्या के लिए रोगी को नाहन से बाहर जाने की कोई आवशयकता नहीं है। श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर में हर गंभीर से गंभीर बीमारी का इलाज सफलता पूर्वक किया जा रहा है। अस्पताल में इ ० एस ० आई और हेल्थ केयर कार्ड पर पर इलाज किया जाता है।

Copyright by Shri Sai Hospital 2018. All Rights Reserved.